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Weight loss soups in winter season

Soup For Weight Loss: वजन कम करना (Weight loss) वैसे भी बड़ी चुनौती होती है. उस पर अगर मौसम सर्दियों (Winter) का हो तो ये काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह की चीजों की मदद लेते हैं लेकिन फिर भी इसके बेहतर रिजल्ट्स नहीं मिल पाते हैं. अगर आप भी सर्दियों के मौसम में वजन कम करने की चाहत रखते हैं तो आप इस चाहत को पूरा करने के लिए सूप (Soup) की मदद ले सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में कुछ चुनिंदा सूप अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये वजन कम करने में काफी अच्छी भूमिका निभा सकते हैं. आइये जानते हैं कि ये सूप कौन से हैं और इनको किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

Soup For Weight Loss In Winter- फूलगोभी का सूप

सर्दियों के मौसम (Winter season) में वजन कम करने के लिए आप फूलगोभी के सूप (Cauliflower soup) की मदद ले सकते हैं. फूलगोभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ये सब्जी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. फूलगोभी का सूप बनाने के लिए दो कप कटी और धुली हुई फूलगोभी लें. फिर एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और इसमें एक चम्मच कटा हुआ अदरक और लहसुन डालें. इसके बाद इसमें एक कटा हुआ प्याज डालकर दो-तीन मिनट तक पका लें.

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प्याज जब गोल्डन ब्राउन हो जाये तब इसमें कटी हुई फूलगोभी डालें और दो गिलास पानी भी डाल दें. इसके बाद स्वाद के अनुसार नमक और दो चुटकी काली मिर्च डालकर पैन को ढक दें. इसके बाद करीब दस मिनट तक सूप को पकने दें. फिर गैस को बंद कर के सूप को ठंडा होने दें और फिर ब्लैंडर की मदद से सब्जियों को मैश कर के छान लें और इसका सेवन करें.

पालक का सूप

पालक का सूप (Spinach soup) भी सर्दियों के मौसम में वजन कम करने में मदद करता है. इन दिनों पालक बाजार में आसानी के साथ मिल भी जाता है. ये फोलिक एसिड्स, कैल्शियम और आयरन जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. साथ ही आपको एनर्जी भी भरपूर देगा और इसको पीने से बॉडी में गर्माहट भी बनी रहेगी.

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पालक का सूप बनाने के लिए आप पालक को धोकर काट लें. फिर एक पैन लें और इसमें एक छोटा चम्मच ऑयल डालें. जब ऑयल गर्म हो जाये तब इसमें दो चुटकी जीरा और एक चम्मच कटी हुई लहसुन डाल दें. इसके बाद एक कप कटा हुआ प्याज भी इसमें डाल दें. जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाये तब इसमें दो कप कटी हुई पालक डाल दें और एक बड़ा गिलास पानी डालकर पैन को ढक दें. दो मिनट के बाद पालक में स्वाद के अनुसार नमक और दो चुटकी काली मिर्च भी डाल दें. आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए एक छोटा टमाटर भी डाल सकते हैं. इनको दस मिनट तक पकने दें. फिर गैस को बंद करके पालक को अच्छी तरह से मैश कर लें और इसको छानकर गर्मागर्म सूप पियें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Health benefit, Healthy Foods, Lifestyle

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