Press "Enter" to skip to content

Spinach Juice Benefits Palak ka Ras Winter Health Drinks neer

Spinach Juice Benefits: पालक (Spinach) के गुणों के बारे में तो हर कोई जानता ही है. पालक का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. चाहे पालक को सब्जी के रुप में खाया जाए या फिर पालक का जूस (Palak Juice) पिया जाए, दोनों ही स्थिति में पालक हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है. आमतौर पर पालक के स्वाद की वजह से उसे कम पसंद किया जाता है, लेकिन यह पोषक तत्वों का खजाना है और ढ़ेर सारी समस्याओं का निदान करने में कारगर है. सर्दियों में तो खासतौर पर पालक का रस (Palak ka Ras) शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही त्वचा, बालों की समस्याओं सहित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.
पालक में पोषक तत्वों का खजाना होता है. स्टाइलक्रेज की खबर के अनुसार पालक में केरोटेन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें विटामिन ए, सी, के, ई और बी कॉम्पलेक्स भी प्रचुर मात्रा में होता है. पालक का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का pH लेवल बैलेंस रहता है. पालक में प्रोटीन और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है.

पालक खाने के ये हैं फायदे

1. एनीमिया – शरीर में खून की कमी की वजह से एनीमिया की शिकायत होती है. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर में तेजी से लाल रक्त कणिकाएं (Red Blood Cells) बनती हैं. इससे तेजी से शरीर में खूनी की कमी दूर होती है.

2. रुमेटाइड अर्थराइटिस – पालक का स्वभाव क्षारीय होता है. यही वजह है कि रुमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) की शिकायत होने पर पालक का सेवन करने से तकलीफ से राहत मिलती है.

इसे भी पढ़ें: एनर्जी के पॉवर हाउस केले को सर्दियों में खाने के ये हैं 5 बड़े फायदे

3. पेट की समस्याएं – जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं उनके लिए पालक खाना काफी फायदेमंद होता है. पालक में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इससे पेट की समस्याएं जैसे अल्सर, कमजोर पाचन तंत्र और कब्ज से निजात मिलने में मदद मिलती है.

4. ऑस्टियोपोरोसिस – हड़्डियों संबंधी घातक बीमारी ऑस्टियोपोरेसिस (Osteoporosis) से लड़ने में भी पालक कारगर है. पालक में विटामिन K पाया जाता है. इसकी मदद से हड़्डियों के भीतर कैल्शियम को मजबूती से जमे रहने में मदद मिलती है. जिससे हड्डियां स्वस्थ्य और मजबूत बनती हैं.

इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

5. स्किन – पालक का नियमित सेवन हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. पालक का जूस रेग्युलर पीने से त्वचा की खोई हुई चमक लौट आती है और उसमें सॉफ्टनेस आ जाती है. समय के साथ ही यह रिंकल्स और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है. महंगी एंटी एजिंग क्रीम या स्किन टॉनिक्स इस्तेमाल करने के बजाय रोजाना एक गिलास पालक का जूस पीना काफी फायदेमंद हो सकता है.

6. बाल – त्वचा की तरह ही बालों के लिए भी पालक का जूस काफी फायदेमंद होता है. बाल पतले होने या फिर सिर में खुजाल होने पर पालक का जूस काफी फायदा पहुंचा सकता है. पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही उन्हें मजबूत करने में भी मदद करता है.

Tags: Food, Healthy food, Lifestyle

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *